Breaking News
Home / अन्य / Career / मस्जिद के अज़ान के कद्रदान है प्रधानमंत्री मोदी, सुपर हिट हीरो सलमान खान, कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी और अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा भी

मस्जिद के अज़ान के कद्रदान है प्रधानमंत्री मोदी, सुपर हिट हीरो सलमान खान, कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी और अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा भी

azcover

मोहम्मद इम्तियाज़
मुम्बई : धर्म आस्था का विषय है और धर्म पर चलने वाले अपने-अपने तरीके से अपने परमेश्वर को याद करते है और उनकी आराधना – पूजा अर्चना करते है. धर्म तो पालन करने का विषय है परन्तु आज कल धर्म पर चलने की जगह धर्म को लेकर बहस ज़्यादा होती है. जीने की राह दिखाने वाले मज़हब खुद विवादों में घसीटा जा रहा है. हालही मे पार्श्वगायक सोनू निगम के ट्वीट को लेकर बवाल मचा. सोनू निगम ने ट्वीट कर सवाल खड़ा किया था कि क्या अपने भगवान् को याद करने के लिए लाउड स्पीकर का इस्तेमाल किया जाना चाहिए ? सोनू के ट्वीट के बाद सोशल साइट्स पर मानो युद्ध छिड़ गया . सोनू के समर्थन और विरोध दोनों तरफ से जमकर बहसबाज़ी हुयी अपने-अपने पक्ष रखे गए, दलीलें दी गयी. ट्वीट को कई हिस्सों मे बाँटते हुए किसी ने अज़्ज़न को घसीटे जाने पर आपत्ति उठायी, तो किसी ने गुंडागिरी शब्द पर अपना ऐतराज़ जताया. किसी को तो अखंड हिन्दू राष्ट्र का सुर आलापने का फिर अवसर मिला तो कोइ मज़हब पर ही तीर चलाने लगा. इन सब के बीच हम आपको उन विख्यात और मान्यवरों की बात बताने जा रहे है जो सार्वजनिक जीवन मे रहते हुए भी अज़ान की इज़्ज़त करते है. रियल लाइफ और रील लाइफ दोनों के हीरो आज़ान के कद्रदान है.

az4

आज़ान सुनकर मौन हो गए थे पीएम मोदी
कहा – नहीं चाहता कि किसी की प्रार्थना मे तकलीफ हो
पीएम मोदी ने अजान के दौरान 4 मिनट का मौन रखा था. वाकया 27 मार्च 2016 का है. पश्चिम बंगाल केखडगपुर मे पीएम मोदी रैली को संबोिधत कर रहे थे और बीच मे ही सामने की मस्जिद के लाउड स्पीकर से आज़ान की आवाज आने लगी. पीएम ने 4 मिनट का मौन रखा, हाथ से भीड़ को भी शांत रहने का इशारा करते रहे. अज़ान ख़म होते ही दोबारा भाषण शुरू किया और कहा ” नहीं चाहता कि किसी की प्रार्थना मे तकलीफ हो ”

az2

सलमान खान ने अजान पर रोक दी थी अपनी प्रेस कांफ्रेंस
एक और जहां सिंगर सोनू निगम ने अपने ट्वीट मे लाउड स्पीकर पर होने वाले अज़ान को धार्मिक गुंडागर्दी बताया है. तथा उनके इस ट्वीट पर फिल्म इंडस्ट्री ने इस विषय पर सोनू निगम का खुलकर समर्थन और उनकी कड़ी निंदा भी की है. पर बॉलीवुड के सुपरस्टार और पॉपुलर अभिनेता सलमान खान जब अपने शो बिग बॉस – ८ को लेकर प्रेस कांफ्रेंस कर रहे थे और बीच मे अज़ान की आवाज़ सूनी तो, उन्होंने अपनी प्रेस कांफ्रेंस रोक दी. उनके इस हारकर का वहां पर मौजूद लोगों ने भी सम्मान किया था.

az3
सोनिया गांधी ने भी रोक दिया था भाषण
सिर्फ मोदी जी या सलमान खान ही नहीं पर अज़ान के सम्मान मे अपना भाषण बंद करने वालों मे सोनिया गांधी भी शामिल है. 21 नवंबर, 2016 को इलाहाबाद मे कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी एक सभा के दौरान वह मंच पर बोल रही थीं. भाषण के बीच मे ही अज़ान की आवाज़ सुनकर उन्होंने कुछ पल का मौन धारण किया और सर पर पल्लू भी ले लिया था. उनकी वह तस्वीर सोशल मीडिया मे काफी शेयर की गई थी.

az1

अज़ान से सुकून मिलता है प्रियंका चोपड़ा को
हॉलीवुड मे अपना जलवा बिखेरनेवाली बॉलीवुड स्टार प्रियंका चोपड़ा ने खुद क़बूल किया है कि अज़ान सुनकर उन्हें काफी सुकून मिलता है. बताया जा रहा है कि प्रियंका गंगाजल – २ की शूटिंग के सिलसिले मे भोपाल मे थीं. वह जहां ठहरी थी वहां उनके होटल के कमरे मे अज़ान की आवाज़ आती थी. पर सोनू की तरह उन्होंने न तो शिकायत कि न ही इसे धार्मिक गुंडागर्दी करार दिया बल्कि उन्होंने कहा था – ”  रोजाना शूटिंग ख़त्म करने के बाद शाम को होटल की छत पर पहुँच जाती थी. हर ओर से अज़ान की आवाज़ सुनाई पड़ती थी. होटल के आसपास छह मस्जिदें थीं. ढलती शाम मे होने वाली अज़ान से दिली सुकून मिलता था.

About Satya Sodhak Rahi

Check Also

बारबाला से रेप के प्रयास का मामला, होटल मालिक को बचाने की कोशिश, कटघरे में घाटकोपर पुलिस

घाटकोपर पुलिस ठाणे अंतर्गत चलने वाले वैशाली बार के मालिक सुरेश शेट्टी पर गत 20 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *