Breaking News
Home / देश / पानी पीना हुआ महंगा, और प्रॉपर्टी टैक्स भरना सस्ता

पानी पीना हुआ महंगा, और प्रॉपर्टी टैक्स भरना सस्ता

imgonline-com-ua-twotoone-51zDHEtmOr

मुंबई: बीएमसी द्वारा पानी कीमत में बढ़ोतरी को निरस्त करने के लिए नेता प्रतिपक्ष रवि राजा द्वारा लाए गए प्रस्ताव को निरस्त कर दिया गया। इसके बाद पानी बिल में बढ़ोतरी का रास्ता साफ हो गया है। इसके विरोध में बीजेपी, कांग्रेस, समाजवादी पार्टी के सदस्य बैठक से बाहर निकल आए। मुंबई के लोगों पर टैक्स के द्वारा अतिरिक्त भार न देने का वादा करने के बावजूद इस बढ़ोतरी को लेकर विपक्षी सदस्यों ने जमकर खिंचाई भी की। इससे राजस्व में 54 करोड़ रुपये की वृद्धि होगी।

5.39% की बढ़ोतरी

प्रशासन ने मुंबईकरों के पानी बिल में 5.39 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया है। 2012 में पारित हुए प्रस्ताव के अनुसार, हर साल खर्च में होनेवाली बढ़ोतरी के अनुसार 8 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी प्रशासन केवल स्थायी समिति सदस्यों को सूचना देकर कर सकता है। इससे ज्यादा की बढ़ोतरी के लिए प्रस्ताव पारित कराना जरूरी है। पिछली बैठक में इस प्रस्ताव के पेश करते ही बीजेपी समेत सभी विपक्षी सदस्यों ने एकमत से इसका विरोध किया था। इसे रोकने के लिए पुराने प्रस्ताव को वापस लाकर उसे पास कराने की जरूरत होती है। इसी क्रम में, रवि राजा ने प्रस्ताव को फिर से लाया था। लेकिन प्रस्ताव को फिर से लाने के प्रस्ताव को नामंजूर कर दिया गया। जिसके चलते बढ़ोतरी करने के प्रशासन को मिले अधिकार पर अंकुश नहीं लग पाएगा। प्रस्ताव पर वोटिंग होने की स्थिति में कांग्रेस भारी पड़ती है, इस स्थिति को ध्यान मंि रखकर ही इस तरह का फैसला लिए जाने की बात बीएमसी के एक अधिकारी ने बताई।

प्रॉपर्टी टैक्स में राहत

पानी बिल में भले ही बढ़ोतरी का रास्ता साफ हो गया है लेकिन 500 स्क्वेयर फीट तक के घरों का प्रॉपर्टी टैक्स माफ करने के शिवसेना का प्रस्ताव पास होने पर मुंबई करों को जरूर राहत मिल सकती है। ऐसे में, एक तरफ छूट और एक तरफ बढ़ोतरी इस तरह की दोहरी भूमिका को लेकर भी चर्चा का बाजार गर्म है।

 

About Satya Sodhak Rahi

Check Also

आखिरकार परमबीर सिंह बने मुम्बई पुलिस कमिश्नर

एम.आई.आलम लंबे उहापोह के बाद आखिरकार आज राज्य सरकार ने नए पुलिस कमिश्नर के नाम …

3 comments

  1. Um forte abraço e qualquer dúvida pode contatar-me. http://banglawiki.org/Revelado

  2. Clothing is a superb marketplace for private label brands.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *