Breaking News
Home / Slider Homepage / इस खूबसूरत देश की महिलाएं देह बेचने को मजबूर

इस खूबसूरत देश की महिलाएं देह बेचने को मजबूर

लैटिन अमेरिकी देश वेनेजुएला लंबे समय से आर्थिक संकट से जूझ रहा है। यहां रोजमर्रा की खाने-पीने व अन्य जरूरत की चीजों के भाव आसमान छू रहे हैं। यहां भुखमरी जैसे हालात हैं और खाने-पीने की सामान्य चीजों के लिए कत्लेआम मचा हुआ है। ऐसे में बड़ी संख्या में वेनेजुएला के लोग पड़ोसी देशों में शरण ले रहे हैं। इसमें सबसे बुरी हालत महिलाओं की हो रही है। उन्हें ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती है।

वेनेजुएला, दुनिया को सबसे ज्यादा मिस वर्ल्ड देने वाला देश है। बावजूद आर्थिक संकट की वजह से यहां की महिलाओं को देह बेचने पर मजबूर होना पड़ रहा है। इन महिलाओं ने अंतरराष्ट्रीय मीडिया और न्यूज एजेंसियों से बातचीत में अपनी दर्द भरी दास्तां साझा की है, जिसमें इनके चेहरे पर मजबूरी के भाव साफ देखे जा सकते हैं। सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार दो साल पहले एक प्रशिक्षित नर्स मैरिजा (परिवर्तित नाम) ने वेनेजुएला के मौजूदा हालातों में परिवार का भरण-पोषण करने के लिए देश छोड़कर कोलंबिया में शरण ली थी। प्रवास के दौरान उसने अन्य पेशेवर प्रवासियों की तरह ही अपनी मां और तीन बच्चों को वेनेजुएला में छोड़ दिया था।

venezuela protest 2

सीएनएन से बातचीत में मैरिजा ने बताया कि उसे उम्मीद थी कि कोलंबिया में उसे नर्स की कोई नौकरी मिल जाएगी, जिससे वह वेनेजुएला में रह रहे अपने परिवार का खर्च उठा सकेंगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। नर्स तो दूर उन्हें सफाई कर्मचारी तक की नौकरी नहीं मिली। इसके बाद मैरिजा को एक ऐसा फैसला लेना पड़ा, जो उनके लिए असंभव था। मैरिजा के अनुसार परिवार का पेट भरने के लिए उन्हें वेश्यावृत्ति में उतारना पड़ा। वह आज किसी और मर्द के साथ होती हैं और अगले दिन किसी और मर्द के साथ। उनके लिए ये काम जितना मुश्किल है, उतना ही खतरनाक भी, लेकिन एक मां होने के नाते वह इसके बारे में सोच नहीं सकती हैं।

मैरिजा के अनुसार वेनेजुएला के हालात बिगड़ने के बाद बतौर प्रशिक्षित नर्स काम करते हुए वह 15 दिन की कमाई से केवल एक पैकेट आटा ही खरीद सकती थीं। छोटी-छोटी चीजों के लिए भारी मशक्कत करनी पड़ रही थी। बावजूद इस बात की कोई गारंटी नहीं थी कि उन्हें अपने बच्चे के लिए डायपर जैसी आवश्यक चीजें भी मिलेंगी या नहीं। खराब हालात की वजह से लोगों को पूरी रात स्टोर के बाहर बितानी पड़ती है, ताकि सुबह उन्हें खरीदारी के लिए नंबर मिल सके। इसके बाद भी लोगों को खरीदारी के लिए टोकन लिए घंटों खड़े रहना पड़ता है। फिर भी ये गारंटी नहीं कि स्टोर में उनके जरूरत की चीज मिल ही जाएगी। ऐसे में आपके पास कोई विकल्प नहीं होता है और आपके सामने जो होता है वही खरीदना पड़ता है।

अतंरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाली मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता के सबसे ज्यादा खितान भारत और वेनेजुएला के नाम दर्ज हैं। दोनों देशों की विश्व सुंदरियों ने छह-छह बार इस खिताब पर कब्जा जमाया है। भारत ने वर्ष 1966, 1994, 1997, 1999, 2000 व 2017 और वेनेजुएला ने वर्ष 1955, 1981, 1984, 1991, 1995 व 2011 में मिस वर्ल्ड खिताब पर कब्जा जमाया था। पांच मिस वर्ल्ड खिताब के साथ यूनाइटेड किंगडम दूसरे स्थान पर और तीन मिस वर्ल्ड खिताब के साथ साउथ अफ्रीका, यूएस, आइसलैंड, जमैका व स्वीडन तीसरे स्थान पर हैं।

About Satya Sodhak Rahi

Check Also

Prashant Gaikwad, Prashant Gaykwad

प्रशांत गायकवाड़ के लिए नियम और कानून है “पैरों की जूती”

जोगेश्वरी पश्चिम में फातिमा हॉस्पिटल के पास वैशाली नगर रोड पर स्थित वेस्टर्न आयल शॉप …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *